Winter Skin Tips: सर्द मौसम में भी खिली-खिली नजर आएं आप बढ़ाएं त्वचा की रौनक

Winter Skin: सर्दियां आते ही सबसे पहला बदलाव त्वचा में नजर आने लगता है। वह रूखी, खुरदरी और बेजान-सी लगने स लगती है। त्वचा वातावरण से नमी आकर्षित कर खुद को हाइड्रेट बनाए रखती है। जब आर्द्रता का स्तर कम हो जाता है तो वह शुष्क नजर आने लगती है। इस मौसम में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है।

जानिए Winter Skin केयर रुटीन से जुड़ी बातें –

सामान्य त्वचा के लिए : यदि त्वचा सामान्य है, तो आपको वास्तव में त्वचा की देखभाल के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में ज्यादा बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है। रात को क्रीम आधारित मॉइश्चराइजर का उपयोग करें।

शुष्क त्वचा के लिए : अगर त्वचा प्राकृतिक रूप से शुष्क है, तो सर्दियां आपके लिए कहर बन सकती हैं। शुष्क त्वचा में प्राकृतिक तेल या नमी कम होती है इसलिए नियमित एक्सफोलिएशन से बचें। प्राकृतिक और सौम्य क्लींजर का उपयोग करें। फोम- आधारित क्लींजर त्वचा को और शुष्क कर सकते हैं। नमी बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर और शॉवर जेल का उपयोग करें।

तैलीय त्वचा के लिए : सुबह एक्सफोलिएशन करना त्वचा के छिद्रों को खोलने और अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने का अच्छा तरीका है। छिद्रों को बंद करने और अशुद्धियों को अंदर जाने से रोकने के लिए चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। जेल आधारित मॉइश्चराइजर लगाएं जो त्वचा पर हल्का हो।

कॉम्बीनेशन स्किन के लिएः कॉम्बीनेशन त्वचा वह होती है जहां त्वचा के कुछ हिस्से तैलीय बाकी शुष्क होते हैं। आमतौर पर टी-जोन, नाक और ठुड्डी की त्वचा तैलीय और गालों की शुष्क होती है। ऐसे उत्पादों से बचें, जो Winter Skin/त्वचा कों चिकना बनाते हैं। सौम्य क्लींजर का उपयोग करें। क्लींजिंग के बाद त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखने और पूरे दिन चेहरे को नमीयुक्त रखने के लिए दिनचर्या में टोनर को अवश्य शामिल करें। इससे फ्रेशनेस बनी रहेगी।

Winter Skin Tips

कैसा मॉइश्चराइजर लगाएं

अधिकतर लोग जो मॉइश्चराइजर गर्मियों में उपयोग लेते हैं वहीं सर्दियों में भी लगाते हैं, लेकिन गर्मियों के लोशन या जेल मॉइश्चराइजर सर्दियों में काम नहीं करते। इस समय क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं। यदि स्किन तैलीय है तो हल्का मॉइश्चराइजर। उपयोग में लें।

यदि त्वचा शुष्क हो रही है तो एंटीऑक्सीडेंट और ज्यादा एमोलिएंट्स वाला मॉइश्चराइजर खरीदें। सर्दियों के दौरान भी एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर की सलाह दी जाती है। इसमें सेरामॉइड्स (Winter Skin/त्वचा को नमी खोने से बचाते हैं) भी होने चाहिए।

यह न करें

ज्यादा तेज गर्म पानी से न नहाएं : गर्म पानी से स्नान करने से त्वचा का आवश्यक तेल निकल सकता है। यदि नहाते समय त्वचा लाल हो जाती है तो तापमान कम करने की सलाह दी जाती है।

कठोर साबुन न लगाएं : जलन पैदा करने वाले और कठोर रसायन वाले उत्पाद न लगाएं। कठोर साबुन, सल्फेट्स और पैराबिन्स वाले उत्पादों का उपयोग करने से बचें। यह त्वचा को खराब करते हैं।

क्या करें

माइल्ड क्लींजर लीजिए: अगर चेहरा धोने के बाद वह शुष्क महसूस होता है तो आपको माइल्ड, अधिक मॉइश्चराइजिंग और माइल्ड एसिडिक क्लींजर की जरूरत है। यह स्किन को रूखा नहीं बनाएगा। पीएच को संतुलित रखेगा। पीएच स्ट्रिप्स से किसी भी उत्पाद का पीएच चैक कर सकती हैं। यदि क्लींजर ज्यादा झाग देता है तो उसका पीएच स्तर ज्यादा हो सकता है।

हैल्दी डाइट खाइए: शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने और सीबम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हैल्दी डाइट खाइए। विटामिन ई, ए और सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से त्वचा हैल्दी रहती है। विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर करौंदा, पपीता, एवोकाडो, अनानास, केला खाएं।

ह्यूमिडिफायर खरीदें : बंद जगहों की नमी को सोखने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। इससे त्वचा की प्राकृतिक रूप से नमी बरकरार रहती है।

एक्सफोलिएट करें : हफ्ते में दो से तीन बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें। त्वचा पर बहुत ज्यादा न रगड़ें। बहुत जोर से रगड़ने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। यदि चेहरे पर मुंहासे हैं तो बार-बार स्क्रब करने से बचें।

फेशियल एक्सरसाइज : हफ्ते में एक या दो बार फेशियल एक्सरसाइज अवश्य करें। यह रक्त संचार को बेहतर करता है। इससे त्वचा में चमक बढ़ती है।

सर्दियों में अपने बगीचे को मत भूलना

Winter Skin Tips

यहां कुछ अतिरिक्त उपाय दिए गए हैं जो सर्दियों में Winter Skin/त्वचा की देखभाल के लिए मददगार हो सकते हैं:

हाइड्रेशन का ध्यान रखें: सर्दियों में त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। इसलिए त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइजर लगाएं। आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर चुनें।

एलोवेरा जेल का प्रयोग करें: एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को नमी प्रदान करता है। आप एलोवेरा जेल को सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर इसमें ग्लिसरीन या बादाम का तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं।

त्वचा को एक्सफोलिएट करें: त्वचा से डेड स्किन हटाने के लिए सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएटर का प्रयोग करें। इससे त्वचा में रक्त का संचार बढ़ता है और त्वचा में चमक आती है।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें: सर्दियों में भी धूप से त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करना जरूरी है। सनस्क्रीन से त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

धूम्रपान से बचें: धूम्रपान से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए सर्दियों में भी धूम्रपान से बचना चाहिए।

Leave a Comment