व्यवसाय के लिए Time Management करना है, बहुत जरूरी

Time Management
व्यवसाय के लिए Time Management करना है, बहुत जरूरी

अगर बनना चाहते हैं आप भी बिजनेसमैन, तो आपको बिजनेसमैन बनने से पहले यानी एक व्यापारी बनने से पहले अपने मन में व्यापारी बनना होगा। तब जाकर आप एक अच्छा व्यापारी बन सकते हैं और वह कैसे होगा वह होगा, आपके दृढ़ संकल्प से, एक व्यापारी अपने दृढ़ संकल्प से एक अच्छा बिजनेसमैन बन सकता है और दृढ़ संकल्प के बाद जो दूसरा पॉइंट होता है।

वह होता है अपने समय को बर्बाद ना करना अगर आप एक्चुअल में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको Time Management सिखाना बहुत ही जरूरी है। अगर आप टाइम मैनेजमेंट सीखना चाहते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे Tips जिससे आप अपनी व्यापार में बहुत ही अच्छा कर पाएंगे। हां हर कोई जानता है कि अपने व्यापार के लिए टाइम मैनेजमेंट कितना जरूरी है लेकिन कोई उसे अप्लाई नहीं करता लेकिन जैसा कि मैंने स्टार्टिंग में कहा कि अगर आप एक अच्छा बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आपको दृढ़ संकल्प और सबसे महत्वपूर्ण बात आपको टाइम मैनेजमेंट भी आना जरूरी है। इसके लिए मैंने कुछ टिप्स लिखे हैं उन्हें पढ़ने से ही काम नहीं चलेगा उसे खुद पर अप्लाई नहीं करना होगा।

1. अपने टास्क को प्राथमिकता दें:

सबसे पहले अपने टास्क को प्राथमिकता दे। अपने आप को पहचाने की कौन सा टास्क आपके लिए अर्जेंट है और कौन सा इंपॉर्टेंट। जब आप अपनी टास्क को प्राथमिकता के आधार पर बांट देंगे। तो आप अपने काम को बिना स्ट्रेस के कर पाएंगे और आपका गोल क्लियर होगा कि मुझे इस काम को पूरा करने के बाद यह काम करना है।

क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि जब भी हम कोई काम करना शुरू करते हैं तो अपने काम को प्राथमिकता नहीं देते हैं। हम सोचते हैं कि हमें यह काम करना है और हम स्टार्ट कर देते हैं। ऐसा आपने अपने जीवन में अपनी पढ़ाई करते हुए देखा होगा कि जब भी हम कभी पढ़ाई करना स्टार्ट करते हैं तो कभी यह सब्जेक्ट पढ़ लिया तो कभी वो, हम अपना पूरा फोकस उन इंपॉर्टेंट बातों को उन इंर्पोटेंट सब्जेक्ट्स को नहीं दे पाते हैं। जिससे हम अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं, तो मेरा मानना तो यह है की सबसे पहले आपको अपने काम को एक नोटबुक पर लिख लेना चाहिए और उसके बाद अपने काम को प्राथमिकता देनी चाहिए। कि कौन सा काम पहले किया जाना जरूरी है और कौन सा पहले किया जाना जरूरी नहीं है इससे आप काम में फोकस बना सकते हैं।

2.  अपना गोल सेट करें

हर दिन एक शुरुआत में क्लियर गोल सेट करना बहुत जरूरी होता है। यह आपको डायरेक्शन देगा और आप अपने काम में कंसिस्टेंसी मेंटेन कर पाएंगे। यह कहना बहुत जरूरी है कि जब भी हमें कोई भी काम करना हो। उससे पहले हमें अपने आप से एक प्रश्न तो पूछना चाहिए। कि आखिर में यह जो काम कर रहा हूं वह क्यों कर रहा हूं आपके बस इतने से पूछने से आपको अपना उत्तर मिल जाएगा। जिससे आपको अपना गोल को सेट करने में आसानी होगी।

3.  स्वीकार करना सीखे की हर काम खुद नहीं कर सकते।

एंटरप्रेन्योर को यह समझना होगा कि हर काम खुद से नहीं होगा। इंपॉर्टेंस टास्क पर फोकस करना और दूसरों से उन टास्क को करवाना जो आप खुद नहीं कर सकते। लेकिन अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए उन टास्क को करना भी बहुत ही इंपॉर्टेंट है। लेकिन आपको नहीं आता लेकिन आपसे बेहतर कोई और जानता है तो आप उसे उस इंपॉर्टेंस टास्क को करवा सकते है।

कभी भी यह न सोचे कि यह काम मुझे नहीं आता अगर आप किसी एक काम पर फोकस करोगे तो आप उसमें निपुण बन पाओगे, तो आप उसे कम पर फोकस कर सकते हो जो बहुत ही जरूरी है और ऐसे काम जो कोई और भी कर सकता है तो आप उसके लिए अपनी एक टीम बना सकते हैं तो यह सीखना भी बहुत ही जरूरी है।

4. टालना छोड़ें।

टालना एक समय का चोर है टास्क को पोस्टपोनड करना की यह तो छोटा सा ही टास्क है यह तो मैं कल भी कर सकता हूं लेकिन आपको वह कहावत तो याद ही होगी कि कल कभी नहीं आता। तो आपको छोटे से छोटा टास्क हो चाहे बड़े से बड़ा टास्क को उसे आज ही करने की कोशिश करनी चाहिए। चाहे वह पूरा ना हो लेकिन शुरुआत तो आज से ही करना होगा।

5. Time Management में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना।

जैसे कि आप जानते हैं यह मॉडर्न जमाना है और इस मॉडर्न जमाने में सबसे ज्यादा टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है, तो आपको टेक्नोलॉजी का प्रयोग करना सीखना होगा। अपने व्यापार में अपने टाइम को बचाने के लिए अगर आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेंगे तो 2 घंटे का काम आधे घंटे में भी हो सकता है। मॉडर्न टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल करना सीखे जैसे आप अपने व्यापार में “कैलेंडर ऐप्स, टास्क मैनेजमेंट टूल्स और कम्युनिकेशन एप्स” से जुड़िए ताकि आपका समय और एनर्जी से हो सके।

6.  ब्रेक लेना भी इंपॉर्टेंट है।

लगातार काम करने से आपको स्ट्रेस हो सकता है। रेगुलर ब्रेक लेना इंपॉर्टेंट है ताकि आप फ्रेश रह सके और प्रोडक्टिविटी बनाए रख सके।
जैसे कि मैंने कहा कि व्यापार में आपको कहीं चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। बहुत सी ऐसी चुनौतियां आएगी जिससे आपको स्ट्रेस होगा। लेकिन अगर आप अपने व्यापार में टाइम मैनेजमेंट के अंदर अगर आप अपने आप को भी टाइम देते हैं, तो इससे आपका स्ट्रेस भी काम होगा और यकीन मानिए जब आप अपने आप को टाइम देंगे तो आपके सोचने की क्षमता मैं बढ़ोतरी होगी।

7.  मना करना सीखना भी है जरूरी

हर अपॉर्चुनिटी को एक्सेप्ट करना जरूरी नहीं होता अपने टाइम और रिसोर्सेज को अपनी बुद्धिमत्ता के अनुसार स्वीकार करना होता है कभी-कभी मना करना भी बहुत ही आवश्यक है आपके टाइम मैनेजमेंट के लिए। तो हमें मना करना भी सीखना चाहिए यह भी एक तरह की कला है जो हर किसी को नहीं आती।

8. अपने काम को रोजाना रिव्यू (अवलोकन) करना भी जरूरी है

अपनी Time Management स्ट्रेटजी को रेगुलर रिव्यू करना भी बहुत जरूरी होता है। अपने आप को यह देखना होता है कि आप जो काम कर रहे हैं उसमें क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, इस पर ध्यान देकर अपने तरीकों को बदला जा सकता है। हर काम किया जा सकता है लेकिन जो काम नहीं हो रहा उसे बार-बार एक ही तरीके से करने से वह काम कभी नहीं होगा लेकिन अगर उसे काम को पूरा करना है तो हमें उसका तरीका चेंज करना होगा उसे तरीके को चेंज करने से वह काम पूरा होने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है।

9. Time Management Self Development के लिए खुद पर इन्वेस्ट करना भी है सबसे जरूरी

अपने आप को इंप्रूव करने के लिए New Skill सीखने और अपने मन को शार्प रखने से पीछे ना हटे। आपका समय तभी बेहतर तोर पर मैनेज होगा जब आप खुद भी लगातार इंप्रूवमेंट पर ध्यान देंगे। Self Development के लिए खुद पर इन्वेस्ट करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इससे हमारे व्यापार की उन बातों का भी पता चलता है। जिससे हम अपने व्यापार को Next Level तक पहुंचा सकते हैं तो कभी भी अपने सेल्फ डेवलपमेंट के लिए खुद पर इन्वेस्ट करने से डरना नहीं चाहिए।

यह कुछ तरीके हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने समय को बेहतर तौर पर मैनेज कर सकते हैं। याद रखिए Effective Time Management ना की आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाता है बल्कि आपके समस्त जीवन की गुणवत्ता को भी बढ़ता है।

ये भी पढ़ें

Sandeep Gajakas जूते पॉलिश करके करोड़ों की कंपनी बनाने में हुआ Success इसकी पूरी Story करती है Inspire

Leave a Comment