Sandeep Gajakas जूते पॉलिश करके करोड़ों की कंपनी बनाने में हुआ Success इसकी पूरी Story करती है Inspire

Sandeep Gajakas success  story
Sandeep Gajakas success story

Sandeep Gajakas ने हिम्मत ना हारते हुए लोगों के बहुत सारे तने सुनते हुए कि आखिर यह कर क्या रहा है फिर भी उन्होंने अपनी छोटी सी शुरुआत से बिजनेस को स्टार्ट किया और एक बहुत ही कामयाब और बड़ी कंपनी तक ले गए।

आज की दुनिया में हर कोई अपनी सफलता के लिए बहुत ज्यादा मेहनत कर रहा है। हर कोई अपनी सफलता के लिए कोई जी तोड़ मेहनत करके पढ़ाई कर रहा है, तो कोई अपने घर को चलाने के लिए और साथ ही साथ अपने सपने को पूरा करने के लिए जी तोड़ अपनी जान लगा रहा है, लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। एक ऐसी सक्सेस स्टोरी जिसे पढ़कर आपको लगेगा कि हां जो भी हम करना चाहे वह जिंदगी में हम सब कुछ कर सकते हैं तो चलिए आज जानते हैं।

Sandeep Gajakas की सक्सेस स्टोरी जिसने पूरे देश में अपना नाम रोशन किया और जो व्यक्ति सोचते हैं कि यार हम अब जिंदगी में कुछ नहीं कर पाएंगे उनके लिए ये उदारण बहुत ही इंस्पायर होगा। जैसा कि मैं आपको टाइटल में ही बता दिया कि Sandeep Gajakas जूते पोलिश करके उन्होंने अपनी छोटी सी शुरुआत से बहुत ही बड़ी कंपनी बना डाली है आखिर उन्होंने ऐसा किया तो कैसे किया। इसके बारे में आप आगे जानेंगे तो चलिए सबसे पहले बताते हैं आखिर Sandeep Gajakas यह है कौन?

कौन है? Sandeep Gajakas

Sandeep Gajakas भारत के सपनों के शहर मुंबई में रहने वाले बहुत अच्छे परिवार में पले बड़े हैं संदीप ने अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी करके वह इंजीनियर बन चुके हैं और उसके बाद उन्होंने विदेश में भी काम किया लेकिन जिस साल वह विदेश जाना चाहते थे उसी साल अमेरिका में 9/11 का हादसा हो गया जिसके कारण संदीप विदेश नहीं जा पाए।

उसके बाद वह बहुत दिनों तक सोते रहे कि आखिर क्या करूं क्या करूं लेकिन फिर एक दिन उनके दिमाग में एक बिजनेस आइडिया आया। फिर उन्होंने बिजनेस करने का निर्णय लिया इसके बाद उन्होंने अपने बिजनेस करने के लिए कुछ Money Save से करना स्टार्ट कर दिया। और उन्होंने सिर्फ ₹12000 से ही अपना बिजनेस स्टार्ट किया जिसका नाम था।

sandeep gajakas success story
Sandeep Gajakas success story

“The Shoe Laundry” संदीप को इस बिजनेस करने के लिए कोई जगह नहीं मिल रही थी लेकिन फिर उन्होंने सोचा कि क्यों ना मैं इस बिजनेस को अपने घर से ही स्टार्ट करूं। तो उन्होंने अपना यह बिजनेस घर से ही स्टार्ट करना शुरू कर दिया। उन्होंने अपने बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए अपने घर के बाथरूम को तुड़वाकर वहां अपनी वर्कशॉप बनवाई और इस तरह उन्होंने अपनी इस छोटी सी कंपनी की शुरुआत की।

स्टार्टिंग में संदीप ने अपने दोस्तों से और खुद के जो भी पुराने गंदे जूते हुआ करते थे उन्हें साफ करके अपने दोस्तों को लौटा देना और जो जूते खराब हो चुके थे उन्हें ठीक करके वापस देना इस तरह उन्होंने अपना काम स्टार्ट किया संदीप के दोस्तों को यह देखकर बहुत अच्छा लग रहा था लेकिन कुछ ऐसे दोस्त है जो उनकी खिल्ली भी उड़ाते थे लेकिन उन्होंने अपना आत्मविश्वास नहीं खाया और वह आगे बढ़ते रहे और उन्होंने अपना काम जारी रखा।

संदीप ने बताया घर वाले नहीं थे खुश

संदीप ने बताया कि जब उन्होंने अपना यह जूते पॉलिश करने का काम स्टार्ट किया तो उनके घर वाले बिल्कुल भी खुश नहीं थे। वह उनसे रोज़ कहते थे, कि तू इंजीनियर है तूने इंजीनियर की पढ़ाई की है और तू यह काम कर रहा है और आप और यह बात तो सभी जानते हैं कि कौन से मां-बाप अपने बच्चों को जूती जूते पॉलिश करने देगा। उनका सपना तो यही रहता है कि या तो वह इंजीनियर बने या डॉक्टर बने या कोई अच्छा सा बड़ी कंपनी में काम करें या अच्छी सी सरकारी नौकरी हो लेकिन उनके माता-पिता को पहले यह नहीं पता था कि जो संदीप कर रहा है वह कुछ हटके कर रहा है।

उनके माता-पिता ने उन्हें बहुत समझाया लेकिन फिर भी वह अपनी बात पर अड़े रहे और उन्होंने अपने जूते पुलिस करने का बिजनेस जो उन्होंने स्टार्ट किया था उसे जारी रखा शुरुआत में बहुत से ऐसे लोग आए जो उन्हें पता नहीं क्या-क्या कहते थे उन्हें बहुत ही नीचा दिखाया। उन्हें बहुत से तने मारे कि आखिर तुम यह कर क्या रहे हो तुम तो इंजीनियर हो फिर भी यह काम क्यों कर रहे हो। लेकिन उन्होंने मुंह से जवाब देने की बजाए अपने सक्सेस से जवाब देने देना सही समझा।

संदीप ने करोड़ों की कंपनी को खड़ा कर दिया

Sandeep Gajakas ने अपने आत्मविश्वास से और जो उन्होंने अपना सपना देखा था और जो उन्होंने अपनी कंपनी का नाम रखा था उसे कंपनी को आज करोड़ों की कंपनी करते हैं उन्होंने 2003 में “The Shoe Laundry” की शुरुआत की थी और आज वह करोड़ों की कंपनी बन चुकी है उन्होंने अपने मेहनत लगन और संयम से कम लिया और आज उनकी मेहनत रंग लाई और आज इस कंपनी की जो फ्रेंचाइजी है वह पूरी दुनिया में है। और  “The Shoe Laundry” का टर्नओवर करोड़ों में पहुंच चुका है।

और आज भारत के लगभग 10 अलग-अलग राज्यों में संदीप ने अपनी इस फ्रेंचाइजी को पहुंचा दिया है शुरुआत में भले ही लोग उन पर बहुत ही हंसी उन्हें बहुत नीचा दिखाए यहां तक कि उनके घर वाले भी उनके साथ नहीं थे फिर भी उन्होंने अपनी लगन से उन सब को गलत साबित करके सफलता हासिल की है।

Sandeep Gajakas  की Success Story

संदीप को जो यह सफलता मिली केवल इसलिए मिली क्योंकि उन्होंने अपने ड्रीम को पूरा करने के लिए किसी की भी बातों को ना सुनते हुए केवल अपने ड्रीम पर फोकस रखा और सबसे बड़ी बात की उन्होंने अपने आप पर विश्वास किया अपने अंदर पेशेंस रखा की हां एक दिन में भी कुछ कर पाऊंगा और इस तरह जो भी लोग उन्हें गलत बोल रहे थे। उन्हें गलत साबित किया यही कारण है कि आज उन्होंने जूते पॉलिश करने वाली कंपनी को भी करोड़ों की कंपनी बना डाला।

तो कैसी लगी आपको यह सफलता की कहानी हमें कमेंट कर कर जरूर बताएं और ऐसी ही सक्सेस स्टोरी और बहुत सी रोचक खबरों के लिए हमारे Viralnews07 को Follow करे।

ये भी पढ़े

मोबाइल से दूर रहोगे तो, खिलखिला उठेगा बचपन

Leave a Comment