तरक्की के लिए नई स्किल्स सीख करते जाएं खुद को अपग्रेड

यह दौर स्किल(कौशल) का है। स्किल से तरक्की का रास्ता साफ होता है, लेकिन लेटेस्ट ट्रेंड कहता है, समय के साथ बदलाव भी जरूरी है। सिर्फ एक स्किल के सहारे ताउम्र जॉब में आगे बढ़ना मुश्किल साबित हो सकता है।

एक्सपर्ट्स कहते हैं, आप जिस भी फील्ड में हैं, उसमें खुद को अपग्रेड करना जरूरी है ताकि बदलते समय के हिसाब से खुद को तैयार कर सकें और तरक्की के मौके हासिल कर सकें।

तरक्की के लिए नई स्किल्स सीख करते जाएं खुद को अपग्रेड

जैसा कि आप देख रहे हैं कि आज दुनिया धीरे-धीरे बदल रही है। कोई भी कॉलेज के नंबरों पर ध्यान न देकर वह स्किल पर ध्यान दे रहा है। अगर आपको वह काम आता है तो आपको जॉब मिलेगी अन्यथा नहीं मिलेगी चाहे आप कॉलेज में टॉपर ही क्यों न रहे हो। आज सबसे ज्यादा स्किल की वैल्यू है।

कौन सी स्किल चुनें?

कौन सी स्किल चुनें, इसका जवाब यह है कि गौर करें कि आपके प्रोफेशन का कौन हिस्सा है, जिसे आप बेहतर बनाना चाहते हैं। उसी को इम्प्रूव करें। इसके लिए चाहें तो किसी सीनियर की मदद ले सकते हैं या किसी प्रोफेशनल से सलाह ले सकते हैं।

ऐसी कोई स्किल तो जरूर होगी जिसे आप पसंद करते हैं और उसे काम को करने पर कभी बोर नहीं होते हैं। आप जब भी इस स्किल में एक्सपर्ट हो जाएंगे तो यकीन मानिए आपके लिए एक से ज्यादा रास्ते खुल जाएंगे।

इन बातों पर का भी ध्यान रखें

नई स्किल्स की बढ़ी मांग: एक्सपर्ट्स कहते हैं, यह डिजिटल दुनिया है, यहां चीजें तेजी से बदल रही हैं। डिजिटल दौर में तेजी से नई स्किल्स की मांग बढ़ रही है। नई स्किल्स को अपनी वर्कलाइफ का हिस्सा बनाएं और इसे समय के साथ बेहतर बनाने की कोशिश करें।

नए अवसरों की तलाश: नई स्किल्स नए अवसर उपलब्ध कराती हैं। इसका सीधा सा फंडा है कि आप जिस भी प्रोफेशन में है, उससे जुड़ी स्किल्स सीखें। इससे अच्छे मौके मिलेंगे।

कॉम्पिटीशन का विकल्प: कॅरियर कोच कहते हैं, बिजनेस हो या वर्कप्लेस कॉम्पिटीशन बढ़ रहा है। कंपनियां ऐसे कैंडिडेट्स को रखना चाहती हैं, जिनके पास प्रोफेशन से जुड़ी स्किल्स हों। आपके सीवी में ये नजर आती हैं, तो आपके सलेक्शन के चांस बढ़ जाते हैं।

डिजिटल मीडियम आता है काम: अगर आप कुछ नया सीखने की शुरुआत करते हैं, तो एक्सपर्ट्स के साथ कनेक्ट हो सकते हैं। कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिनकी मदद से आप उस स्किल को आसानी से सीख सकते हैं।

नई नौकरी के पहले 3 महीनों में क्या उम्मीद करें?

नई स्किल्स

इंपॉर्टेंट प्वाइंट

मान लीजिए आप राइटिंग के फील्ड से हैं। तो अलग-अलग फील्ड की राइटिंग स्किल्स बढ़ा सकते हैं। जैसे- खुद को सिर्फ आर्टिकल तक सीमित न रखें। आप वीडियो स्क्रिप्ट में भी हाथ आजमा सकते हैं।

आगे बढ़ने का मौका न छोड़े

एक्सपर्ट्स कहते हैं, वर्कप्लेस पर समय के साथ कॉम्पिटीशन बढ़ता है। तरक्की के मौके मिलते हैं। कंपनी कई बार इनहाउस पोस्ट निकालती है और किसी खास स्किल वाले कैंडिडेट को आगे बढ़ने का मौका देती है।

वर्तमान अनुभव, कैंडिडेट का व्यवहार, काम करने का तरीका और नई स्किल पर गौर करते हुए उन्हें प्रोफाइल को अपग्रेड करने का मौका देती है। यही नहीं, कई बार छोटी-छोटी स्किल्स कैंडिडेट को बड़े मौके देती हैं।

कॅरियर कोच कहते हैं, नई स्किल्स सिर्फ आपके कॅरियर को ही बेहतर नहीं बनाती, बल्कि आपके व्यक्तित्व को भी निखारने में मदद करती हैं। इतना ही नहीं, नई- नई स्किल्स आपकी नौकरी में स्थिरता लाने में मदद करती हैं।

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं, तो नई स्किल्स सीखकर अपने रेज्यूमे को आकर्षक बना सकते हैं। इसलिए जरूरी है अपने अंदर छिपी खूबियों को पहचानें और उन्हें समय के साथ इम्प्रूव करें। इस तरह सफलता के नए पायदान चढ़ते जाएं।

नई स्किल्स सीखने के लिए हमेशा तत्पर रहें

अपने क्षेत्र में ट्रेंड जानें: नए अवसरों को ढूंढने के लिए अपने क्षेत्र में मौजूद ट्रेंड को जानना जरूरी है। आप विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मीडिया से इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अपने स्किल का मूल्यांकन करें: नई स्किल्स सीखने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपके पास पहले से कौन सी स्किल्स हैं और उनमें सुधार की आवश्यकता है। इसके लिए आप किसी कॅरियर कोच या सलाहकार से मदद ले सकते हैं।

उपलब्ध रिसोर्सेज का लाभ उठाएं: आजकल नई स्किल्स सीखने के लिए कई तरह के रिसोर्सेज उपलब्ध हैं। आप ऑनलाइन कोर्स, ई-बुक्स, सेमिनार आदि के माध्यम से अपनी पसंद की स्किल्स सीख सकते हैं।

प्रैक्टिस और परिश्रम करें: नई स्किल्स सीखने के लिए सिर्फ जानकारी प्राप्त करना ही पर्याप्त नहीं है। आपको उनका अभ्यास करने और उन्हें अपने काम में लागू करने की आवश्यकता है।

नई स्किल्स

नई स्किल्स सीखने से आपको क्या लाभ होगा

कॅरियर में तरक्की: नई स्किल्स सीखने से आप अपने कॅरियर में तरक्की कर सकते हैं। कंपनियां ऐसे कर्मचारियों को प्राथमिकता देती हैं जो नवीनतम तकनीकों और कौशलों से अवगत हों।

नए अवसर: नई स्किल्स सीखने से आपको नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आप अपनी वर्तमान नौकरी में नई भूमिका निभा सकते हैं या किसी नई कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

व्यक्तिगत विकास: नई स्किल्स सीखना व्यक्तिगत विकास के लिए भी फायदेमंद है। इससे आप अपने ज्ञान और क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं और अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।

आज के समय में नई स्किल्स सीखना बहुत जरूरी है। इससे आप अपने कॅरियर में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अपने व्यक्तित्व को निखार सकते हैं। अगर आप नई स्किल्स सीखने के लिए प्रयास करेंगे, तो आपको अवश्य ही इसका लाभ मिलेगा।

Leave a Comment