हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में है डिग्री, तो इन 5 फील्ड में मिलेगी बेहतरीन जॉब

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही युवाओं के लिए मौके भी बढ़ रहे हैं। इस सेक्टर में आगे बढ़ने के लिए कई तरह की स्किल्स का होना जरूरी है।

पिछले कुछ समय में हॉस्पिटैलिटी में मैनेजमेंट कोर्स करने वाले कैंडिडेट के लिए मौके बढ़े हैं। अगर आप इस फील्ड में आना चाहते हैं, तो आपमें कई स्किल्स का होना जरूरी है। होटल मैनेजमेंट कोर्स में स्टडी के साथ-साथ स्किल्स के विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

सामान्यतः इस कोर्स में मिलने वाले स्किल्स का मुख्य उद्देश्य होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री से प्रोवाइड की जाने वाली सेवाओं से मेहमान को पूरी तरह संतुष्ट करना होता है।

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री की लोकप्रियता दिन- प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस फील्ड में कॅरियर ग्रोथ के क्या अवसर हो सकते हैं। जानिए, इस फील्ड में कहां-कहां बेहतर मौके पा सकते हैं।

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में है डिग्री, तो इन 5 फील्ड में मिलेगी बेहतरीन जॉब

होटल एंड रिजॉर्ट इंडस्ट्री

होटल एंड रिसॉर्ट इंडस्ट्री को सबसे ज्यादा नौकरी देने वाले सेक्टर में गिना जाता है। अगर आपके पास हॉस्पिटैलिटी में ग्रेजुएशन की डिग्री है, तो यहां पर अलग-अलग प्रोफाइल में काम करने का मौका मिलता है। इस सेक्टर में काम करने वालों को डेस्क ऑपरेशन से लेकर हाउसकीपिंग, सेल्स और रेवेन्यू मैनेजमेंट समेत कई प्रोफाइल पर काम करने का मौका मिलता है।

फूड एंड बेवरेज मैनेजमेंट

इस इंडस्ट्री में कॅरियर बनाना चाहते है तो रेस्तरां, कैफे, बार और कैटरिंग में काफी मौके मिलते हैं। यहां पर फूड एंड बेवरेज सुपरवाइजर, मैनेजर, इवेंट कॉर्डिनेटर के तौर पर कई मौके मिलते हैं।

खास बात है कि यहां पर बेहतरीन सैलरी ऑफर की जाती है। फूड इंडस्ट्री से जुड़े एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप खानपान को लेकर खास दिलचस्पी रखते हैं तो यह सेक्टर आपके कॅरियर को रफ्तार दे सकता है।

इवेंट मैनेजमेंट

हॉस्पिटैलिटी में ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स को कई-कई अलग प्रोफाइल में काम करने का मौका मिलता है। कॉर्पोरेट कॉफ्रेंस से लेकर ट्रेड शो और वेडिंग से लेकर म्यूजिक फेस्टिवल्स जैसे तमाम तरह के इवेंट का दायरा बढ़ रहा है।

यहां तरह-तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। नतीजा इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े ग्रेजुएट्स के लिए मौके बढ़ते जा रहे हैं। अगर आपको इवेंट ऑर्गेनाइज करने में खास दिलचस्पी है, तो इसका हिस्सा बन सकते हैं।

तरक्की के लिए नई स्किल्स सीख करते जाएं खुद को अपग्रेड

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

टूरिज्म एंड ट्रैवल

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में ग्रोथ के लिए टूरिज्म एंड ट्रैवल सेक्टर ड्राइविंग फोर्स की तरह साबित हुआ। अलग-अलग तरह का टूरिज्म और कुछ नई जगह जाने की चाहत पर्यटकों को टूरिज्म प्लेसेस की ओर खींच कर ले जा रही है।

ऐसे में यंग प्रोफेशनल्स ट्रेवल एजेंसी, कूज लाइंस और सरकारी टूरिज्म संगठन के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक ट्रैवल इंडस्ट्री का दायरा साल दर साल बढ़ रहा है।

स्पा मैनेजमेंट

पिछले कुछ साल से लग्जरी चीजों के बिजनेस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। जैसे रिजॉर्ट एंड स्पा मैनेजमेंट। रिजॉर्ट में अब वेलनेस सेंटर की मांग बढ़ रही है। यह यंग ग्रेजुएट्स के लिए कॅरियर ऑप्शन के तौर एक बेहतर विकल्प साबित हो रहा है।

इसमें कोर्स पूरा करने के बाद वो रिजॉर्ट में बने स्पा और वेलनेस सेंटर में मौके पा सकते हैं। इसके अलावा बाहर बने ऐसे सेंटर्स में नौकरी के मौके मिलते हैं।

इस तरह हॉस्पिटैलिटी सेक्टर सिर्फ एक फील्ड तक ही नहीं सीमित रहता। यह कैंडिडेट्स को अपनी हॉबी और दिलचस्पी के मुताबिक कॅरियर ऑप्शन चुनने का मौका देता है।

स्किल्स और अनुभव

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में काम करने के लिए आवश्यक कौशल और अनुभव में शामिल हैं:

कम्युनिकेशन स्किल्स

संगठनात्मक स्किल्स

समस्या समाधान स्किल्स

टीमवर्क स्किल्स

अंतरसांस्कृतिक संचार स्किल्स

इन स्किल्स को विकसित करने के लिए आप हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स के अलावा, इंटर्नशिप, वर्क एक्सपीरियंस और सेमिनार आदि का लाभ उठा सकते हैं।

विदेश में जॉब

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में विदेश में जॉब पाने के भी कई अवसर हैं। इसके लिए आपको विदेशी लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा, आपको अंतरराष्ट्रीय कल्चर के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। आपको बता दें कि विदेश में बहुत डिमांड है। इस जॉब आप इस जॉब से बहुत अच्छा पैकेज उठा सकते है।

क्या होंगी चुनौतियां

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में कुछ चुनौतियां भी हैं, जिनमें शामिल हैं:

अनियमित कार्य घंटे

तनावपूर्ण कार्य वातावरण

कम वेतन

इन चुनौतियों से निपटने के लिए आपको मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए। इसके अलावा, आपको इस क्षेत्र में काम करने के लिए आवश्यक स्किल्स और अनुभव भी विकसित करना चाहिए।

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में तकनीक का उपयोग बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को तकनीक के साथ अपडेट रहना चाहिए।

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाने पर जोर दिया जा रहा है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को इन प्रथाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में सामाजिक जिम्मेदारी की भूमिका बढ़ रही है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में जागरूक होना चाहिए।

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री एक चुनौतीपूर्ण लेकिन फायदेमंद क्षेत्र है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको इसमें सफल होने की पूरी संभावना है।

ये भी पढ़ें

नई नौकरी के पहले 3 महीनों में क्या उम्मीद करें?

Leave a Comment