अपनाएं ये प्रभावी तरीके, शानदार रहेगा आपका इंटरव्यू

इटरव्यू के दौरान कई बार कुछ ट्रिकी सवाल पूछ लिए जाते हैं, जो सुनने में आसान लगते हैं, लेकिन उनके जवाब उतने आसान नहीं होते। इनके जवाबों के आधार पर तय होता है कि आपको नौकरी मिलेगी या नहीं।

ऐसा सवाल एक ही नहीं कहीं सवाल आपके मन में चल रहे होंगे और आप जानना चाहते हैं कि कैसे मैं अपने इंटरव्यू को शानदार बन सकता हूं। आखिर वह कौन-कौन सी गलतियां हैं इंटरव्यू के दौरान, जो मुझे नहीं करनी चाहिए। कैसे मैं अपने इंटरव्यू मैं इंटरव्यूअर को प्रभावित कर सकता हूं तो चलिए जानते हैं। आपके उन सब आंसर्स को जो आप सोच रहे हैं।

अपनाएं ये प्रभावी तरीके, शानदार रहेगा आपका इंटरव्यू

अपने इंटरव्यू को प्रभावी बनाने के लिए हमने सबसे पहले आपके जो बेहतर सॉल्यूशन होगा हम उसे बताएंगे

हमेशा नजरें मिला कर बात करें

अपना जवाब देते समय इंटरव्यूअर की नजर से नजर मिलाएं। उनसे नजरें न चुराएं। जवाब देते समय स्टेप बाय स्टेप प्रॉब्लम का समाधान बताएं। अपनी बात को समझाते हुए यह कह सकते हैं कि पहले मैं प्रॉब्लम की वजह को समझता हूं। उसके बाद उसका सॉल्यूशन करने के लिए जो भी हमारे सामने विकल्प हैं, उस पर गौर करता हूं, लेकिन समय का ध्यान रखते हुए।

कभी भी इंटरव्यूअर के सामने डरें नहीं, कॉन्फिडेंस के साथ बात करें

कई बार कैंडिडेट को ऐसे सवालों के जवाब मालूम होते हैं, लेकिन डर के कारण उनके जवाब गलत हो जाते हैं। इसलिए सबसे पहले अपनी मानसिक स्थिति को सामान्य करें।

मेंटली जितना ज्यादा स्ट्रॉन्ग होंगे, जवाब उतना ज्यादा सामान्य तरीके से दे सकेंगे। ध्यान रखें कई बार बीच-बीच में इंटरव्यूअर परेशान करने या आपको गुस्सा दिलाने की कोशिश करते हैं।

वह आपको ऐसी स्थिति में आपका टेस्ट लेने की कोशिश करते हैं जिससे वह जान सके कि आपके अंदर कितना पेशेंस है आप किस तरह से अगर कोई भी प्रॉब्लम आई तो उसे सॉल्व करने की क्षमता रखते हैं या नहीं इस स्थिति में परेशान नहीं होना चाहिए।

तरक्की के लिए नई स्किल्स सीख करते जाएं खुद को अपग्रेड

अपनाएं ये प्रभावी तरीके, शानदार रहेगा आपका इंटरव्यू

ऐसे दें ट्रिकी सवाल का जवाब

कहीं बार ऐसे ट्राई के सवाल पूछे जाते हैं जिनका आंसर कुछ शब्दों में न होकर कुछ उदाहरण देकर समझाना होता है लेकिन ध्यान रखें उदाहरण छोटा और सिंपल होना चाहिए जैसे…

गिरीशभाई बावलिया, जो राजकोट स्कूल में टीचर हैं, उन्होंने साइंस के महत्वपूर्ण सब्जेक्ट को समझाने के लिए बच्चों को एक नया तरीका सिखाया। उनकी पहल “कबाड़” से शुरू हुई, वह उन सब बच्चों को ले गए जहां उन्होंने विज्ञान प्रदर्शनी में एक मॉडल मिसाइल का उपयोग किया।

इससे बच्चों को सीखने का मौका मिला कि जीवन में चुनौतियों का सामना कैसे किया जाता है और कैसे उन्हें हल किया जाता है। गिरीशभाई के इस अनोखे उपाय से, बच्चे न केवल साइंस के प्रति रुचि लेते हैं, बल्कि उन्हें भविष्य में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार भी किया जाता है।

इस उदाहरण का मकसद है कि जब भी कंपनी में कोई काम चुनौती बनता है, तो आप परेशान होते हैं या दिमाग को कंट्रोल में रखते हुए उसका हल निकालते हैं।

आपके जवाब बताने का तरीका इंटरव्यूअर तक पूरी कहानी पहुंचा देता है। अगर आपकी सोच लॉजिकल होगी और हर प्रॉब्लम का समाधान पूरे धैर्य के साथ ढूंढते हैं तो इस सवाल का जवाब बेहतर दे पाएंगे। इसलिए जवाब देते समय यह ध्यान रखें कि आपके बोलने का तरीका स्पष्ट हो। जवाब हड़बड़ी देंगे तो वो समझ जाएंगे कि ऐसे हालात बनने पर आप घबरा जाते हैं।

इंटरव्यू की तैयारी करें

इंटरव्यू की तैयारी करना सबसे महत्वपूर्ण है। इससे आपको कॉन्फिडेंस मिलेगा और आप इंटरव्यू के दौरान बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। इंटरव्यू की तैयारी के लिए आप निम्नलिखित चीजें कर सकते हैं:

जॉब डिस्क्रिप्शन को ध्यान से पढ़ें। इससे आपको पता चल जाएगा कि कंपनी को आपसे क्या चाहिए।

कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करें। कंपनी के बारे में जानने से आपको इंटरव्यू में कंपनी के बारे में सवालों का जवाब देने में मदद मिलेगी।

प्रश्नों के जवाब तैयार करें: इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तैयार रखें। प्रैक्टिस करें। इंटरव्यू के लिए प्रैक्टिस करने से आपको इंटरव्यू के दौरान आत्मविश्वास मिलेगा।

समय पर पहुंचें: इंटरव्यू में समय पर पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपके बारे में एक अच्छा इंप्रेशन बनेगा। अगर आप देर से पहुंचते हैं, तो इससे आपके इंटरव्यू में प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है।

इंटरव्यू में समय पर पहुंचने है जरूरी: इंटरव्यू से पहले अच्छी तरह से तैयारी करें। इससे आपको समय का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी।

इंटरव्यू की जगह पर कम से कम 15 मिनट पहले पहुंचें। इससे आप आराम से बैठ सकते हैं और इंटरव्यू के लिए तैयार हो सकते हैं।

अगर आप देर से पहुंचने वाले हैं, तो तुरंत इंटरव्यूअर को सूचित करें। इससे इंटरव्यूअर को तैयार रहने का समय मिल जाएगा।

अच्छी तरह से तैयार होकर जाएं

इंटरव्यू में अच्छी तरह से तैयार होकर जाएं। इसका मतलब है कि आपका पहनावा साफ-सुथरा और इम्प्रेशन देना चाहिए। साथ ही, आपके बाल और चेहरे को भी साफ रखें।

इंटरव्यू से पहले कंपनी के कल्चर को और ड्रेस कोड के बारे में जानकारी प्राप्त करें। इससे आपको पता चलेगा कि किस तरह की ड्रेस पहनना उचित होगा।

साफ-सुथरे और फिट कपड़े पहनें। आपके कपड़े आपके व्यक्तित्व को दर्शाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे साफ-सुथरे और अच्छी तरह से फिट हों।

अपने बाल और चेहरे को साफ-सुथरा रखें। इससे आपका चेहरा तरोताजा और आकर्षक दिखेगा। ताजा और अच्छी खुशबू वाले रहें। इससे आपका भी कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आप इंटरव्यूअर के लिए अधिक आकर्षक लगेंगे।

अपनाएं ये प्रभावी तरीके, शानदार रहेगा आपका इंटरव्यू

कॉन्फिडेंस से बात करें

इंटरव्यू में कॉन्फिडेंस से बात करना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपके बारे में एक अच्छा इंप्रेशन बनेगा। इंटरव्यू में बात करते समय सीधे आंखों में देखें और अपनी बातों को स्पष्ट रूप से कहें। जैसा कि हमने ऊपर भी आपको बताया है।

इंटरव्यू से पहले अच्छी तरह से तैयारी करें। इससे आपको अपनी बातों को स्पष्ट रूप से कहने में मदद मिलेगी।
इंटरव्यू से पहले रिहर्सल करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

अपनी बातों को स्पष्ट रूप से कहें। इससे आपके इंटरव्यूअर को आपकी बात समझने में आसानी होगी।
अपने उत्तरों में पॉजिटिविटी रखें। इससे आप अधिक आकर्षक लगेंगे।

अपनी स्किल और योग्यता को दिखाएं

इंटरव्यू में अपनी स्किल और योग्यता को दिखाने का मौका होता है। इंटरव्यू में पूछे गए सवालों के जवाब देने के दौरान अपनी स्किल और योग्यता को प्रदर्शित करने का प्रयास करें। इंटरव्यू से पहले अच्छी तरह से तैयारी करें। इससे आपको यह पता चलेगा कि कंपनी किन स्किल और योग्यताओं की तलाश कर रही है।

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले संभावित सवालों के जवाब तैयार करें। इससे आपको अपने स्किल और योग्यता को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। इंटरव्यू में बात करते समय अपने स्किल और योग्यता पर जोर दें। इससे इंटरव्यूअर को यह लगेगा कि आप नौकरी के लिए योग्य हैं।

प्रश्नों के जवाब देने के लिए तैयार रहें

इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तैयार रखें। इन सवालों में आपके बारे में, आपकी नौकरी की प्राथमिकताओं के बारे में, और आपके स्किल और योग्यता के बारे में सवाल शामिल हो सकते हैं।

इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तैयार रखे

इंटरव्यूअर को इंप्रेशन देते हैं कि आप तैयार हैं। इससे इंटरव्यूअर को यह लग सकता है कि आप नौकरी के लिए गंभीर हैं और आप सफल होने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आपके नर्वस होने की संभावना कम हो जाती है। जब आप जानते हैं कि आपको क्या कहना है, तो आप अधिक कॉन्फिडेंस से महसूस करेंगे और आप इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

आपके नौकरी पाने के अवसरों को बढ़ा सकते हैं। कई कंपनियां उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता देती हैं जो इंटरव्यू में अच्छी तरह से तैयार होते हैं।

Note: “हर इंटरव्यू एक नया मुक़ाम है, एक नए सफ़र की आगाज़ है। इस सफ़र में तैयार होने से पहले, हम सब को कुछ डर और आशाएँ महसूस होती हैं। पर याद रखें, ज़िंदगी में हार भी एक नया पहलू है, एक नया सीखने का मौका। और जब कोई सा भी काम शुरू करने से पहले डर का सामना होता है, तो याद रखें कि डर के पीछे कुछ नहीं होता है। डर केवल आपके मन में होता है। डर के कोई बाजी नहीं जीती जा सकती। अगर एक रास्ता बंद हो, तो दूसरा ज़रूर खुलता है। ज़िंदगी के हर मोड़ पर एक नया रास्ता, एक नई आशा हमें मिल सकती है।”

Leave a Comment